• Wed. Jun 7th, 2023

    Top 10 Tips – वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय- 2023

    Top 10 Tips – वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय
    This post will cover the following topics hide

    Top 10 Tips – वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय | Home remedies to lose weight and reduce belly fat – 2023

     

     

     

    आज के भागदौड़ भरे जीवन में लोगों के पास स्वयं के लिए समय ही नहीं है जिस कारण लो लोग व्यायाम तथा अपने खानपान पर ध्यान ही नहीं दे पाते हैं। और आज के समय के भोज्य पदार्थों में या यूं कहें हमारे खाने की हैबिट में बहुत से बदलाव भी आ गए हैं जिस कारण लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं .अनियमित भोजन करना लगातार जंक फूड का सेवन करना मोटापे का बड़ा कारण माना जा सकता है. अधिक समय तक ऑफिस में या घर पर बैठकर काम करने से भी मोटापा बढ़ता है ।तो आइए हम जानते हैं वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय क्या है इसके बारे में हम विस्तार से इस पेज पर में चर्चा करेंगे .

    वजन घटाने के 10 Tips

    Top 10 Tips – वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने के घरेलू उपाय

    वजन घटाने के यह 10 टिप्स आपका वजन घटाने के लिए आपके लिए बहुत ही उपयोगी होगा । अगर आप इसे नियमित रूप से करें तो आप जल्द से जल्द अपना वजन कम कर सकते हैं इन 10 घरेलू उपायों के द्वारा –

    1 . गुनगुना पानी पीना –

     

    • हर रोज गर्म पानी पीने से पाचन ठीक रहता है और शरीर का मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है । जिससे मोटापे और हाई कोलेस्ट्रॉल जैसी समस्याओं में फायदा मिलता है।
    • गर्म पानी का सेवन करने से बॉडी के सभी हानिकारक टॉक्सिंन आसानी से बाहर निकलते हैं तथा शरीर का पीएच लेवल मेंटेन रहता है ।
    • खाली पेट गर्म पानी का सेवन करने से वजन कम होता है और इम्यूनिटी बढ़ती है। इसलिए हर रोज सुबह एक गिलास गर्म पानी के साथ एक नींबू निचोड़ कर ले सकते हैं या फिर 3 से 4 एमएल आंवले का जूस भी मिलाकर पिया जा सकता है । इससे शरीर डिटॉक्स होता है जिससे पाचन क्रिया और भी अच्छी हो जाती है
    • अगर आपके पास नींबू या आंवले का जूस नहीं भी है तो आप केवल गर्म पानी का सेवन कर सकते हैं ।
    • सुबह-सुबह दो से तीन गिलास पानी खाली पेट पीना बहुत अच्छा होता है ।आप चाहे तो पूरे दिन भी हल्के गुनगुने पानी का सेवन कर सकते हैं।
    • पानी को खाने से 30 मिनट पहले पी लेना चाहिए या फिर खाने के 30 मिनट बाद पीना चाहिए खाने के साथ पानी नहीं पीना चाहिए। पुरे दिन में 3-4 लीटर पानी पीना आवश्यक होता है ।

    2 . भोजन में ज्यादा फाइबर –

     

    • फाइबर एक प्रकार का कार्बोहाइड्रेट है जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होता है।
    • फाइबर की मात्रा का भोजन में सेवन बढ़ाने से बार बार भूख नहीं लगती जिससे खाने की इच्छा नहीं होती इसलिए अधिकतर विशेषज्ञ वजन कम करने के लिए भोजन में फाइबर की मात्रा को बढ़ाने की सलाह देते हैं।
    • फाइबर युक्त चीजों में फल ,सब्जी ,दाल  आते हैं फाइबर के लिए संतरा दलिया इस तरह की चीजों को खाया जा सकता है।
    • अक्सर देखा जाता है कि वजन कम करने वाले लोग अपने भोजन में वसा की मात्रा को कम कर देते हैं जिससे कॉन्स्टिपेशन जैसी समस्याएं हो जाती है इसलिए फाइबर का सेवन बढ़ाने की सलाह देते हैं।
    • फाइबर युक्त आहार लेने से कॉन्स्टिपेशन जैसी समस्या नहीं होती साथ ही साथ पेट भी साफ होता है और मोटापा कम होता है कब्ज और बवासीर जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता।
    • अच्छी मात्रा में फाइबर लेने से बढ़ती उम्र की समस्या जैसे झाई तथा झुर्रियां इन सब समस्याओं से बचा जा सकता है
    • फाइबर युक्त आहार को अपने भोजन में बढ़ाने से झड़ते बालों की समस्या भी कम होती है तथा बाल मजबूत होते हैं कुछ तरह के खाद्य पदार्थ में ऐसे फाइबर होते हैं जिनसे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सकता है। 

    3. रोजाना एक्सरसाइज –

    • वेट लॉस के लिए एक्सरसाइज़ बहुत आवश्यक है ।प्रत्येक व्यक्ति को 15-30 मिनट कि एक्सरसाइज रोजाना करना चाहिए ।
    • एक्सरसाइज सुबह से शाम तक में आप कभी भी कर सकते हैं । आप जब भी आपको समय मिले एक्सरसाइज कर सकते है । एक्सरसाइज से मेटाबॉलिक रेट हाई रहता है जिससे कैलरी जल्दी बर्न होता है ।
    • एक्सरसाइज में आप दौड़ लगा सकते हैं, तेज रफ्तार से चल सकते हैं, योगा कर सकते हैं. योगा में वेट लॉस के लिए सबसे अच्छा सूर्य नमस्कार को माना जाता है ।
    • सूर्य नमस्कार को 10 से 15 मिनट तक करना काफी होता है इसके अलावा त्रिकोणासन, वीरभद्रासन इत्यादि कर सकते हैं
    • इसके अलावा जिम में जाकर भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। आपको अपने अनुसार जो भी बेहतर लगता है आप उस एक्सरसाइज को अपने दैनिक जीवन में शामिल कर सकते हैं।

    4. चीनी का सेवन ना करना-

    • हमारे भारतीय संस्कार में किसी भी शुभ अवसर पर मीठा खाना पसंद किया जाता है परंतु मिठास के लिए इस्तेमाल होने वाली सफेद चीनी या यूं कहें रिफाइंड शुगर जो सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा नुकसान दे होती है।
    •  चीनी का सेवन बंद करने से वजन कम होता है चेहरे  की सूजन या यूं कहें डबल चीन भी कम होती है और व्यक्ति पूरे दिन ऊर्जावान बना रहता है।
    • चीनी का सेवन बंद करने से पेट के आसपास वाले हिस्से पर जमी चर्बी भी धीरे-धीरे कम होने लगती है। चीनी खाने से वजन बहुत जल्दी बढ़ता है इसलिए चीनी का सेवन बंद करने से वजन कम होता है तथा टाइप टू डायबिटीज का खतरा भी कम होता है।

    5.मैदा तथा रिफाइंड तेल अन्य और कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम से कम करना है –

    • अगर आप तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो अपने भोजन से मैदा तथा रिफाइंड तेल कार्बोहाइड्रेट को हटा दीजिए। या यूं कहें  कि अपनी दैनिक भोजन से ज्यादा से ज्यादा सफेद चीजों को निकाल दे जैसे कि मैदा ,चावल , रिफाइन नमक ,रिफाइंड शुगर ,पास्ता ,ब्रेड ,बिस्किट, रिफाइड तेल ,फ़्राईड इस तरह कि चीजो को निकाल कर इसकी जगह साबुत अनाज ,हरी सब्जिया ,फल का सेवन करे।

    6. प्रोटीन, हेल्दी फैट का सेवन-

    • वजन कम करने के दौरान यह ध्यान देना चाहिए कि हेल्थ और मसल्स कमजोर न हो, इसके लिए हाई प्रोटीन की जरूरत होती है ।
    • हाई प्रोटीन के लिए शाकाहारी के लिए बेस्ट प्रोटीन सोयाबीन , फलीदार सब्जियां, बींस, दलिया, टोफू, इत्यादि का सेवन करें। डेयरी में पनीर सबसे बेस्ट रहेता है। नॉन-वेजिटेरियन लोगों के लिए मछली ,चिकेन,अंडा और मटन से हाई प्रोटीन मिल जाता है ।
    • एक वयस्क पुरुष को एक दिन में 56 से 91 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है जबकि एक वयस्क महिला को 46 से 75 ग्राम प्रोटीन की रोजाना आवश्यकता होती है।
    • मोटापा कम करने के लिए भूखा रहने की आवश्यकता नहीं होती बल्कि अपने भोजन से फास्ट फूड, जंक फूड की जगह हाई प्रोटीन और हेल्दी फैट का सेवन करें। हेल्दी फैट जैसे अन्डे का पिला हिस्सा और घी है ।

    7.सूर्यास्त से पहले भोजन करना-

    • शाम का भोजन हमेशा सूर्यास्त से पहले कर लेना चाहिए। वैसे भी कहां जाता है कि भोजन हमेशा सूर्य के  अनुसार ही करना चाहिए ।  सुबह का नाश्ता एक राजकुमार की भाती करना चाहिए, दोपहर का भोजन एक राजा की तरह तथा शाम का खाना एक निर्धन की तरह खाना चाहिए, इसका अर्थ है कि सुबह जब सूर्य उदय होता है उस समय अधिक भोजन भी किया जाए तो वह जल्द ही पच जाता है , दोपहर का भोजन सुबह के नाश्ते से कम होना चाहिए तथा शाम का खाना बहुत ही हल्का होना चाहिए ताकि वह सोते समय तक पच जाए ऐसा इसलिए है ताकि रात के खाने से लेकर अगले दिन सुबह के नाश्ते तक के भोजन के बिच कम से कम 13-14 घंटे का अंतर होना चाहिए तब ही हमारा वजन संतुलित रहेगा और शरीर भी स्वस्थ रहेगा।

    8.अच्छी नींद ले-

    • जिस प्रकार वजन कम करने के लिए डाइट करना, एक्सरसाइज करना तथा अन्य चीजें आवश्यक है ठीक उसी प्रकार वेट लॉस के लिए 8 घंटे की अच्छी नींद लेना भी आवश्यक है।
    • क्योंकि सोते समय ही हमारे शरीर में जो भी छोटी-मोटी समस्याएं होती हैं वह ठीक होते हैं तथा अच्छी नींद लेने से शरीर रिलैक्स होता है मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है जिससे भोजन जल्दी पचने में मदद मिलती है और ज्यादा कैलोरी बर्न होती है।
    • इसलिए एक स्वस्थ शरीर के लिए 8 घंटे की अच्छी नींद लेना बहुत आवश्यक है।

    9.ग्रीन टी का सेवन –

    • ग्रीन टी जिसे अक्सर लोगों को वेट कम करने या वजन कम करने के लिए पीने की सलाह दी जाती है । ऐसा इसलिए है क्योंकि ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिक रेट हाई हो जाता है जिससे खाना जल्दी पचने में मदद मिलते हैं तथा इसके साथ ही साथ ग्रीन टी में ढेर सारे एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जोकि पूरे दिन तरोताजा बनाए रखने में भी मदद करते हैं।
    • ग्रीन टी पीने से मोटापा संबंधी समस्या दूर हो सकते हैं तथा थोड़ी कैलोरी को भी कम करने में मदद मिल सकती है यह शरीर में जाने के बाद फैट बर्निंग हार्मोन को सक्रिय कर देता है जिससे वजन जल्दी कम होता है।

    10.स्वयं को हाइड्रेटेड रखना है जरूरी –

    • आपको पूरे दिन स्वयं को हाइड्रेटेड रखना भी है जरूरी  जिस प्रकार वेट लॉस के लिए अपने पूरे दिन का डाइट का ध्यान रखना जरूरी है उसी प्रकार हमें यह भी ध्यान रखना भी जरूरी है कि हमारा शरीर हाइड्रेटेड रहे जिसके लिए हमें पूरे दिन में 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए।
    • विशेषज्ञों का यह मानना है कि यदि शरीर हाइड्रेट रहता है तो वजन भी संतुलित रहता है तथा ज्यादा पानी पीने से ज्यादा कैलरी लेने से भी आप बच जाते हैं जिससे धीरे-धीरे आप पतले होने लगते हैं।
    • आप जब भी घर से बाहर निकले एक गिलास पानी पीकर जरूर निकले भोजन से आधा घंटा पहले पानी पी ले तथा भोजन के आधे घंटे या 40 मिनट के बाद पानी पी लें इस प्रकार आप पूरे दिन का एक नियम बना सकते हैं पानी पीने का । जिससे यह आपके रोजमर्रा के आदतों में शामिल हो जाए और आप आसानी से 3 से 4 लीटर पानी पी सके इससे आपका वजन कम होने में बहुत ज्यादा मदद मिलती है।

     

    वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने के लिए हमारे द्वारा सुझाए गए यह घरेलू उपाय आपके लिए बहुत ही लाभकारी होंगे ।अपने जीवन में  इन टिप्स को अपने रोजमर्रा के जीवन में इन टिप्स को फॉलो करके आप अपने वजन को जल्दी कम कर सकते हैं ज्यादातर बीमारियों की जड़ मोटापा होता है मोटापे के कारण ब्लड प्रेशर, डायबिटीज ,और किडनी की कई तरह की बीमारियां होने लगती है मोटापा आज के समय में एक बीमारी के रूप में देखा जा सकता है .इसलिए इन टिप्स को फॉलो करें  यक़ीनन आपका वजन जल्द कम होगा .

     

    FAQ

    Q.तेजी से वजन घटाने के लिए क्या खाए ?

    A.यदि आपको तेजी से वजन कम करना है तो सबसे पहले आप अपनी डाइट को कंट्रोल करें क्योंकि वजन कम करने में 80 प्रतिशत भागीदारी डाइट की होती है तथा 20 प्रतिशत भागीदारी एक्सर्साइज़ की होती है .साथी साथ आपको प्रोटीन रिच तथा फाइवर युक्त डायट लेना चाहिए . और मैदा तथा चिनी का सेवन बिलकुल बंद कर दे .

     

    Q.पेट और कमर को पतला कैसे करे ?

    A.पेट और कमर को पतला करने के लिए कुछ टिप्स इसप्रकार है-

    1. सबसे फेले भोजन में ऑइली तथा कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन को कम करना होगा .
    2. अधिक से अधिक बैठकर कार्य ना करें
    3. साथ ही साथ आप योगासन में चक्रासन ,सूर्य नमस्कार ,धनुरासन कर सकते हैं. स्विमिंग ,साइकिलिंग कर सकते हैं .दौड़ लगा सकते हैं और रस्सी कूदने जैसी शारीरिक क्रिया कर सकते हैं इससे आपके पेट तथा कमर की चर्बी जल्द कम होती है .

    मेरे वेब पृष्ठ पर आने के लिए धन्यवाद! मुझे उम्मीद है कि आपको यह जानकारीपूर्ण और आकर्षक लगी होगी।

     

    प्रकाश सिंह बादल  कौन है

    मुख्यमंत्री कृषक दुर्घटना बीमा योजना क्या है 

    महिला सशक्तिकरण क्या है

    Law of Attraction क्या है in hindi

    ChatGPT क्या है तथा इसका का प्रयोग कैसे कर In hindi

     खालिस्तान क्या है और क्या है इसका इतिहास

    कॉलेजियम व्यवस्था पर पुनर्विचार की आवश्यकता क्यों

    सरगम कौशल एक शिक्षिका से कैसे बनी मिसेज वर्ल्ड 2022?

    कौन है गुजरात के नए मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल जी

     

    If you have a keen interest in the fascinating worlds of AI and economics, I invite you to visit my website. Discover insightful articles, resources, and the latest trends at the intersection of these two exciting fields. click here quickcameo.com

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *